सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

व्हाट्सऐप की सिक्योरिटी

टू-स्टेप वेरिफिकेशन फ़ीचर को कई महीनों तक टेस्ट करने के बाद व्हाट्सऐप ने जानकारी दी है कि इस फ़ीचर को एंड्रॉयड, आईफोन और विंडोज प्लेटफॉर्म के सभी यूज़र के लिए रोल आउट किया जा रहा है। टू-स्टेप वेरिफिकेशन फ़ीचर के बाद यूज़र जब भी व्हाट्सऐप पर अपने फोन नंबर को रजिस्टर करते हैं तो 6 आंकड़ों वाले पासकोड की ज़रूरत पड़ेगी, जो इस फ़ीचर की मदद से बनेगा। । या फिर ऐप के ज़रिए कभी भी फोन नंबर को वैरिफाई करने की ज़रूरत हो।

  • फ़ीचर को एंड्रॉयड, आईफोन और विंडोज प्लेटफॉर्म के लिए किया गया रोलआउट
  • अब यूज़र को 6 आंकड़ों वाले पासकोड की ज़रूरत पड़ेगी
  • फ़ीचर को इस्तेमाल करने के लिए यूज़र को व्हाइसऐप के सेटिंग्स में जाना होगा
इस वैकल्पिक सिक्योरिटी फ़ीचर को इस्तेमाल करने के लिए यूज़र को व्हाइसऐप के सेटिंग्स में जाना होगा। इसके बाद अकाउंट मे। फिर टू-स्टेप वेरिफिकेशन को इनेबल करना होगा। यह जानकारी कंपनी ने दी है। इस फ़ीचर को एक्टिव करने के बाद यूज़र को पासकोड बनाना होगा। और साथ में ईमेल एड्रेस भी देना होगा। पासकोड भूल जाने की स्थिति में रिकवरी के लिए ईमेल एड्रेस का इस्तेमाल होगा।

कंपनी ने इस फ़ीचर के बारे में बताया है, "अगर आप कभी 6 आंकड़ों वाला पासकोड भूल जाते हैं तो ईमेल एड्रेस के ज़रिए व्हाट्सऐप आपको एक लिंक भेजेगा। इसकी मदद से आप टू-स्टेप वेरिफिकेशन फ़ीचर को इनएक्टिव कर सकते हैं। इसके अलावा यह आपके एकाउंट की सुरक्षा के लिए बेहतरीन है।"

व्हाट्सऐप ने कहा है कि ईमेल एड्रेस को वैरिफाई नहीं किया जाएगा। ऐसे में यूज़र सही ईमेल एड्रेस डालें, ताकि पासकोड भूल जाने की स्थिति में अकाउंट लॉक ना हो जाए।

इसके अलावा अगर आपने टू-स्टेप वेरिफिकेशन फ़ीचर को इनेबल कर दिया है और आप बिना पासकोड डाले व्हाट्सऐप इस्तेमाल कर रहे हैं तो सात दिन तक आप फोन नंबर को फिर से वैरिफाई नहीं कर पाएंगे।

इसका मतलब है कि अगर आप पासकोड भूल गए। और टू-स्टेप वेरिफिकेशन को डिसेबल करने के लिए ईमेल एड्रेस नहीं दिया था तो आपको व्हाट्सऐप पर नंबर को वैरिफाई करने की इज़ाजत नहीं होगी।

आगे बताया गया है, "सात दिन के बाद आपके फोन नंबर को बिना पासकोड के फिर से वैरिफाई करने की इजाज़त होगी। लेकिन ऐसा करने के बाद आपके सभी पेंडिंग मैसेज डिलीट हो जाएंगे। अगर आपका नंबर व्हाट्सऐप पर इस्तेमाल के 30 दिन के बाद फिर से वैरिफाई होता है, वो भी बिना पासकोड के। आपका अकाउंट डिलीट हो जाएगा और एक नया अकाउंट बन जाएगा।"

टू-स्टेप वेरिफिकेशन

गूगल, ऐप्पल, माइक्रोसॉफ्ट और फेसबुक समेत कई दूसरी कंपनिया ज्यादा सुरक्षा मुहैया कराने के लिए टू-स्टेप वेरिफिकेशन को बढ़ावा दे रही हैं। अगर आपने अभी तक टू-स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल नहीं की है तो हम आपको कई लोकप्रिय सर्विस के लिए इन आसान स्टेप के जरिए इस सिक्योरिटी फ़ीचर को इनेबल करने की सलाह देंगे। फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सऐप ने भी हाल ही में टू-स्टेप वेरिफिकेशन की शुरुआत कर दी है।

  • व्हाट्सऐप बीटा यूज़र के लिए टू-स्टेप वेरिफिकेशन उपलब्ध है
  • नया सिक्योरिटी फ़ीचर अभी एंड्रॉयड व विंडोज़ बीटा ऐप यूज़र के लिए हैं
  • टू-स्टेप वेरिफिकेशन के जल्द ही सभी यूज़र के लिए उपलब्ध होने की उम्मीद है
नई टू-स्टेप वेरिफिकेशन वैकल्पिक है। लेकिन शायद आपका व्हाट्सऐप अकाउंट एक ऐसा फ़ीचर है जिसे आप सबसे पहले सुरक्षित करना चाहतें हैं। कंपनी ने भरोसा दिया है कि एक बार टू-स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल होने के बाद व्हाट्सऐप पर फोन नंबर को वेरिफाई करने के लिए यू़ज़र द्वारा बनाए गए छह-डिजिट वाले पासकोड की जरूररत होगी।

अभी, टू-स्टेप वेरिफिकेशन फ़ीचर सिर्फ बीटा यूज़र के लिए ही उपलब्ध है। आने वाले हफ्तों में इस फ़ीचर को आम यूज़र के लिए जारी किया जा सकता है। एंड्रॉयड बीटा ऐप के 2.16.341 या इससे बाद का वर्ज़न इस्तेमाल कर रहे यूज़र टू-स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल कर सकते हैं। विंडोज़ 10 मोबाइल बीटा ऐप 2.16.280 का इस्तेमाल करने वाले यूज़र भी इस सिक्योरिटी फ़ीचर को इनेबल कर सकते हैं।

व्हाट्सऐप पर टू-स्टेप वेरिफिकेशन के लिए आपको इन स्टेप को आजमाना होगा:
  1. व्हाट्सऐप खोलें
  2. सेटिंग में जाएं
  3. अकाउंट में जाएं
  4. टू-स्टेप वेरिफिकेशन देखें
  5. इनेबल पर टैप करें
  6. अगले स्क्रीन पर, छह डिजिट वाला पासकोड एंटर करें
  7. इसके बाद छह डिजिट वाले पासकोड को दोबारा डालें
  8. आप अगले स्क्रीन पर जाकर अपना ई-मेल एड्रेस डाल सकते हैं।   
अंतिम स्टेप वैकल्पिक हैं, और व्हाट्सऐप आपके अकाउंट को लिंक करने के लिए एक ईमेल एड्रेस पूछता है। अगर आप अपना छह-डिजिट वाला पासकोड भूल जाते हैं तो व्हाट्सऐप इस ईमेल एड्रेस के जरिए एक लिंक भेजेगा जिससे टू-स्टेप वेरिफिकेशन डिसेबल हो जाएगी।

याद रखें कि अगर कोई छह डिजिट वाले पासकोड को भूल जाता है तो व्हाट्सऐप अंतिम बार व्हाट्सऐप इस्तेमाल करने के सात दिन तक अकाउंट को दोबारा वेरिफाई करने की अनुमति नहीं देगा।

व्हाट्सऐप की टीम ने स्पष्ट किया, ''इन 7 दिनों के बाद, आपके नंबर को दोबारा पासकोड के बिना ही आपके नंबर को व्हाट्सप पर दोबारा वेरिफाई कर दिया जाएगा लेकिन आपके सभी मैसेज डिलीट हो जाएंगे। अगर आपके नंबर को पिछली बार इस्तेमाल करने के बाद बिना पासकोड के व्हाट्सऐप को 30 दिन बाद दोबारा वेरिफाई किया जाता है, तो आपका अकाउंट डिलीट हो जाएगा और दोबारा सफल वेरिफाई किए जाने पर एक नया अकाउंट बन जाएगा। ''

दो दोस्तों ने यह सोचकर नौकरी छोड़ दी कि अपना कोई काम किया जाए, लेकिन जब बात नहीं बनी तो दोनों ने दोबारा नौकरी ज्वाइन कर ली। हालांकि दोनों ने कुछ अलग करने की अपनी उम्मीद नहीं छोड़ी। इसके बाद उन्होंने कुछ प्रयोग किए और देखते ही देखते उनका काम लोकप्रिय होने लगा। बाजार में उसकी कीमत अरबों डॉलर की हो गई और फेसबुक जैसे लोकप्रिय ब्रांड को उसे खरीदने का प्रस्ताव भेजना पड़ा। यहां बात हो रही है वाट्स एप की, जिसे Jan Koum और Brian Acton नाम के दो दोस्तों ने तैयार किया हैं. 
वाट्स एप के बारे में रोचक तथ्य

1. Whatsapp नाम इसलिए चूज़ किया गया क्योकिं इसकी साउंड “Whats UP” जैसी हैं.

2. Whatsapp के सबसे ज्यादा यूज़र भारत में हैं.

3. Whatsapp ने आज तक advertise पर एक पैसा भी खर्च नही किया. इसके बावजूद भी वाट्स एप इतनी हिट हैं.

4. Whatsapp पांचवी सबसे ज्यादा Download की जाने वाली application हैं.

5. Whatsapp “no ads” policy पर काम करता हैं, आपने कभी Whatsapp पर किसी और कंपनी की advertise नही देखी होगी.

6. Whatsapp टीम में 55 engineers हैं, और एक engineer 18 millon users को handle करता हैं.जो per engineer सबसे ज्यादा हैं.

7. Whatsapp पर हर रोज़ 4300 करोड़ मैसेज भेजे जाते हैं.

8. Whatsapp पर हर रोज़ 160 करोड़ फोटो शेयर किए जाते हैं.

9. Whatsapp पर हर रोज़ 25 करोड़ विडियों शेयर की जाती हैं.

10. Whatsapp का इस्तेमाल 53 भाषाओं में कर सकते हैं.

11. Whatsapp के monthly active users 100 करोड़ हैं, जो facebook messenger से भी ज्यादा हैं.

12. Whatsapp पर 100 करोड़ से भी ज्यादा ग्रुप बने हुए हैं, इनमें से 1-2 तो आपका भी होगा.

13. Whatsapp founder “Jan Koum” और “Brian Acton दोनों ने ही 2009 में फेसबुक में एक जॉब के लिए अप्लाई किया था, लेकिन उन्हें रिजेक्ट कर दिया था.

14. व्हाट्सप्प के को-फाउंडर जैन कॉम का जन्म यूक्रेन के एक छोटे से गांव कीव में हुआ था. इनका परिवार इतना गरीब था कि उनके घर में बिजली तक नहीं थी.

15. आपको ज़ानकर हैरानी होगी की Whatsapp बनाने वाले जैन कॉम दुकान में सफाई और पोछा लगाने का काम करते थे. लेकिन आज ये अरबपति हैं.

16. 2009 के शुरुआती दिनों में ही वाट्स एप के आविष्कार का बीज पड़ गया। कॉम ने एक आईफोन खरीदा और इस नतीजे पर पहुंचे की आने वाले समय में ऐप्स काफी बड़ी चीज होंगे. उन्होंने सोचा कि एक ऐसा एप्लिकेशन तैयार किया जाए जिसके माध्यम से बड़ी ही आसानी से मैसेजिंग की जा सके.

17. Whatsapp का ट्रायल कुम के कुछ Russian दोस्तो के फोन पर हुआ था.

18. Whatsapp ज़ितनी तेजी से इतिहास में किसी कंपनी ने ग्रोथ नही की.

19. Whatsapp और Skype जैसी सेवाओं की वज़ह से दुनियाभ़र की दूरसंचार कंपनियों को $386 बिलियन का नुकसान उठाना पड़ा हैं.

20. Facebook ने Whatsapp को 1182 अरब रूपए में खरीदा, जो अब तक की सबसे महंगी डील हैं. ये डील 2014 में Valentine’s Day के दिन हुई.

21. अगर आप वाट्स एप पर किसी की profile picture नही देख पा रहे तो 2 बाते हो सकती हैं, या तो आप उस व्यक्ति की contact list में नही हैं या फिर उसने आपको block कर दिया हैं.

22. वाट्स एप की एक साल की कमाई NASA के बज़ट से भी ज्यादा हैं.

23. Internet पर खींची गई 27% Selfies के लिए व्हाट्सप्प जिम्मेदार हैं.

24. January 2012, में Whatsapp को IOS App store से बिना बताए remove कर दिया था, but 4 दिन बाद दोबारा add कर दिया.

25. अगर आपको शक है कि किसी contact ने आपको Whatsapp पर ब्लॉक कर दिया है, तो उसे एक ग्रुप में एड करें. अगर उसने आपको ब्लॉक किया होगा, तो यह नहीं हो पाएगा.

क्या आपने अपने व्हाट्सऐप अकाउंट पर टू-स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल की? कमेंट के जरिए हमें बताएं।

आप सभी लोगों का स्नेह प्राप्त करना तथा अपने अर्जित अनुभवों तथा ज्ञान को वितरित करके आप लोगों की सेवा करना ही मेरी उत्कट अभिलाषा है। आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी. 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

इनपुट, आऊटपुट और सीपीयु

Input Device:- Input Device वे Device होते है जिनके द्वारा हम अपने डाटा या निर्देशों को Computer में Input करा सकते हैं| Computer में कई Input Device होते है ये Devices Computer के मस्तिष्क को निर्देशित करती है की वह क्या करे? Input Device कई रूप में उपलब्ध है तथा सभी के विशिष्ट उद्देश्य है टाइपिंग के लिये हमारे पास Keyboard होते है, जो हमारे निर्देशों को Type करते हैं| “Input Device वे Device है जो हमारे निर्देशों या आदेशों को Computer के मष्तिष्क, सी.पी.यू. (C.P.U.) तक पहुचाते हैं|” Input Device कई प्रकार के होते है जो निम्न प्रकार है –     Keyboard     Mouse     Joystick     Trackball     Light pen     Touch screen     Digital Camera     Scanner     Digitizer Tablet     Bar Code Reader     OMR     OCR     MICR     ATM etc.  Output Device:- Output Device वे Device होते है जो User द्वारा इनपुट किये गए डाटा को Result के रूप में प्रदान करते हैं | Output Device के द्वारा कंप्यूटर से प्राप्त परिणामो (Result) को प्राप्त किया जाता है इ

मेमोरी किसे कहते है

Memory (मेमोरी) यह Device Input Device के द्वारा प्राप्त निर्देशों को Computer में संग्रहण (Store) करके रखता है इसे Computer की याददाश्त भी कहाँ जाता है| मानव में कुछ बातों को याद रखने के लिये मष्तिस्क होता है, उसी प्रकार Computer में डाटा को याद रखने के लिए मेमोरी (Memory)  होती हैं| यह मेमोरी C.P.U का अभिन्न अंग है,इसे Computer की मुख्य मेमोरी (Main memory), आंतरिक मेमोरी (Internal Memory), या प्राथमिक मेमोरी (Primary Memory) भी कहते हैं| “किसी भी निर्देश, सूचना, अथवा परिणामों को स्टोर करके रखना मेमोरी कहलाता हैं|” कंप्यूटरो में एक से अधिक मेमोरी होती है हम उनको सामान्यतः प्राथमिक (Primary) व द्वितीयक (Secondary) मेमोरी के रूप में वर्गीकृत कर सकते है  प्राथमिक मेमोरी अस्थिर (Volatile) तथा स्थिर (Non-Volatile) दोनों प्रकार कि होती है| अस्थिर मेमोरी (Temprery Memory) डेटा को अस्थाई रूप से कंप्यूटर ऑन होने से लेकर कंप्यूटर बंद होने तक ही रखते है अर्थात कंप्यूटर अचानक बंद होने या बिजली के जाने पर कंप्यूटर से डाटा नष्ट हो जाता है स्थिर मेमोरी (Permanent Memory) आपके कंप्यूटर को प्रारं

कम्प्यूटर के विभिन्न भाग

कम्प्यूटर के विभिन्न भाग कम्प्यूटर के मुख्यत: दो हिस्से होते हैं. 1. हार्डवेयर (Hardware) 2. सॉफ्टवेयर (Software) हार्डवेयर :  कम्प्यूटर के भौतिक हिस्से जिन्हे हम देख या छू सकते हैं वो हार्डवेयर कहलाते हैं. ये भाग मशीनी (मैकेनिकल),इलेक्ट्रीकल (electrical) या इलेक्ट्रोनिक (electronic) हो सकते हैं. हर कम्प्यूटर का हार्डवेयर अलग अलग हो सकता है. यह इस बात पर निर्भर करता है कि कम्प्यूटर किस उद्देश्य के लिये प्रयोग में लाया जा रहा है और व्यक्ति की आवश्यकता क्या है. एक कम्प्यूटर में विभिन्न तरह के हार्डवेयर होते है जिनमें मुख्य हैं.सी.पी.यू. (CPU), हार्ड डिस्क (Hard Disk) , रैम (RAM), प्रोसेसर (Processor) , मॉनीटर (Monitor) , मदर बोर्ड (Mother Board) ,फ्लॉपी ड्राइव आदि. इनकी हम विस्तार से चर्चा आगे करेंगें. कम्प्यूटर के केबल, पावर सप्लाई युनिट,की बोर्ड (Keyboard) , माउस (Mouse) आदि भी हार्डवेयर के अंतर्गत आते हैं. की बोर्ड , माउस , मॉनीटर , माइक्रोफोन , प्रिंटर आदि को कभी कभी पेरिफेरल्स (Peripherals) भी कहा जाता है. सॉफ्टवेयर :  कम्प्यूटर हमारी तरह हिन्दी या अंग्रेजी भाषा नहीं समझता.हम कम