सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

ऐसे इस्तेमाल करें WhatsApp का नया Status फीचर

24 फरवरी को वॉट्सऐप का ऑफिशल बर्थडे होता है। इस बार वॉट्सऐप 8 साल का हो गया है। इस मौके पर उसने यूजर्स के लिए एक खास फीचर लेकर आया है जो बहुत हद तक इंस्टाग्राम स्टोरीज़ से मेल खाता है। अब यूजर्स वॉट्सऐप पर स्टेटस में फोटो, विडियो और GIF को डाला जा सकता है।

विस्तार से समझें कि क्या है यह फीचर और कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं इसे...
  • Status टैब के अंदर सबसे ऊपर आपको My Status लिखा हुआ मिलेगा, उससे नीचे WhatsApp का आइकॉन बना है और नीचे दोस्तों के नाम होंगे।

  • सबसे नीचे दाहिने कॉर्नर पर आपको एक आइकॉन बना दिखेगा। इसपर टैप करें।

  • जैसे ही आप इसे टैप करेंगे नई स्क्रीन पर कैमरा ओपन हो जाएगा। आप कैमरे से तस्वीर या विडियो खींच सकते हैं। साथ ही कैमरा आइकॉन के ऊपर गैलरी से कुछ रीसेंट तस्वीरें और विडियोज़ भी आपको नजर आएंगे। आप या तो कैमरे से कोई तस्वीर या विडियो ले सकते हैं या फिर गैलरी से किसी को चुन सकते हैं।

  • तस्वीर को चुन लिए जाने के बाद आपको कैप्शन ऐड करने का ऑप्शन दिखेगा।  इसके बाद आप सामने दिख रहे Arrow पर टैप करें।

  • इसके बाद फिर स्टेटस वाला टैब खुल जाएगा, जहां पर सबसे ऊपर आपको अपना स्टेटस नजर आएगा। शुरू में कुछ सेकंड्स तक Sending का मेसेज दिखेगा। इसका मतलब है कि आपके कॉन्टैक्स्ट के Status टैब पर यह दिखे, इसके लिए वॉट्सऐप आपके स्टेटस को अपडेट कर रहा है।

  • इसी टैब में नीचे आप अपने दोस्तों के टैब्स देख सकते हैं। आप देख सकते हैं कि इसमें नीचे उन तीन कॉन्टैक्ट्स के नाम हैं, जिन्होंने हाल ही में अपना स्टेटस अपडेट किया है। अगर आप इनमें से किसी का स्टेटस देखना चाहते हैं तो उसके नाम पर टैप करें।

  • जैसे ही आप किसी के नाम पर टैप करेंगे, उसका स्टेटस खुल जाएगा। अपने आप ही कुछ सेकंड्स में आपको अगले कॉन्टैक्ट का अपडेट दिखने लगेगा। आप मैन्युअली भी स्वाइप करके अगले कॉन्टैक्ट का अपडेट देख सकते हैं। तस्वीर में देखें, बॉटम में Reply पर टैप करके आप इस तस्वीर पर कॉमेंट भी कर सकते हैं। मगर यह कॉमेंट फीचर कुछ अलग तरह का है।

  • जब आप किसी के अपडेट पर Reply करेंगे या आपके स्टेटस पर कोई रिप्लाई करेगा तो उसका मेसेज आपको चैट के अंदर दिखेगा। मेसेज के साथ स्टेटस अटैच होगा। यानी कोई भी तीसरा शख्स यह नहीं देख सकता कि किसने किसके स्टेटस पर क्या रिप्लाई किया है।

  • आप जो भी स्टेटस अपडेट डालते हैं, वह 24 घंटों बाद अपने आप हट जाता है। अगर आप इससे पहले ही अपने स्टेटस को बदलना चाहते हैं तो फिर से बॉटम वाले बटन पर टैप करके यह काम कर सकते हैं। और अगर आप स्टेटस को हटा देना चाहते हैं तो प्रक्रिया थोड़ी अलग है। स्टेटस में माइ स्टेटस के सामने आपको तीन डॉट्स दिखेंगे। इस पर टैप करें।

  • ऐसा करने पर इस तरह का टैब खुलेगा। इसमें आपको पता चलेगा कि आपने अपना स्टेटस कब डाला है। आगे आंख जैसे सिंबल के आगे नंबर लिखे होंगे, जो बताते हैं कि आपसे स्टेटस को कितने लोग देख चुके हैं। यहां से आप इसे अन्य कॉन्टैक्स्ट को चैट में मेसेज भी कर सकते हैं।

  • डिलीट करने के लिए अपने इस स्टेटस पर टैप करके कुछ सेकंड्स तक होल्ड करना होगा।

  • ऐसा करने पर सबसे ऊपर बिन का आइकॉन बना होगा, जिसका मतलब है डिलीट करना। उसपर टैप करेंगे तो ऐसा मेसेज आएगा। इसपर भी डिलीट रखा होगा। जैसे ही इसे डिलीट करेंगे, आपका स्टेटस हट जाएगा।

  • ​इसके बाद आप चाहें तो फिर से पहले बताई गई प्रक्रिया अपनाकर नया स्टेटस अपडेट कर सकते हैं।

स्रोत और उद्धरण
आप सभी लोगों का स्नेह प्राप्त करना तथा अपने अर्जित अनुभवों तथा ज्ञान को वितरित करके आप लोगों की सेवा करना ही मेरी उत्कट अभिलाषा है। आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

इनपुट, आऊटपुट और सीपीयु

Input Device:- Input Device वे Device होते है जिनके द्वारा हम अपने डाटा या निर्देशों को Computer में Input करा सकते हैं| Computer में कई Input Device होते है ये Devices Computer के मस्तिष्क को निर्देशित करती है की वह क्या करे? Input Device कई रूप में उपलब्ध है तथा सभी के विशिष्ट उद्देश्य है टाइपिंग के लिये हमारे पास Keyboard होते है, जो हमारे निर्देशों को Type करते हैं| “Input Device वे Device है जो हमारे निर्देशों या आदेशों को Computer के मष्तिष्क, सी.पी.यू. (C.P.U.) तक पहुचाते हैं|” Input Device कई प्रकार के होते है जो निम्न प्रकार है –     Keyboard     Mouse     Joystick     Trackball     Light pen     Touch screen     Digital Camera     Scanner     Digitizer Tablet     Bar Code Reader     OMR     OCR     MICR     ATM etc.  Output Device:- Output Device वे Device होते है जो User द्वारा इनपुट किये गए डाटा को Result के रूप में प्रदान करते हैं | Output Device के द्वारा कंप्यूटर से प्राप्त परिणामो (Result) को प्राप्त किया जाता है इ

मेमोरी किसे कहते है

Memory (मेमोरी) यह Device Input Device के द्वारा प्राप्त निर्देशों को Computer में संग्रहण (Store) करके रखता है इसे Computer की याददाश्त भी कहाँ जाता है| मानव में कुछ बातों को याद रखने के लिये मष्तिस्क होता है, उसी प्रकार Computer में डाटा को याद रखने के लिए मेमोरी (Memory)  होती हैं| यह मेमोरी C.P.U का अभिन्न अंग है,इसे Computer की मुख्य मेमोरी (Main memory), आंतरिक मेमोरी (Internal Memory), या प्राथमिक मेमोरी (Primary Memory) भी कहते हैं| “किसी भी निर्देश, सूचना, अथवा परिणामों को स्टोर करके रखना मेमोरी कहलाता हैं|” कंप्यूटरो में एक से अधिक मेमोरी होती है हम उनको सामान्यतः प्राथमिक (Primary) व द्वितीयक (Secondary) मेमोरी के रूप में वर्गीकृत कर सकते है  प्राथमिक मेमोरी अस्थिर (Volatile) तथा स्थिर (Non-Volatile) दोनों प्रकार कि होती है| अस्थिर मेमोरी (Temprery Memory) डेटा को अस्थाई रूप से कंप्यूटर ऑन होने से लेकर कंप्यूटर बंद होने तक ही रखते है अर्थात कंप्यूटर अचानक बंद होने या बिजली के जाने पर कंप्यूटर से डाटा नष्ट हो जाता है स्थिर मेमोरी (Permanent Memory) आपके कंप्यूटर को प्रारं

कम्प्यूटर के विभिन्न भाग

कम्प्यूटर के विभिन्न भाग कम्प्यूटर के मुख्यत: दो हिस्से होते हैं. 1. हार्डवेयर (Hardware) 2. सॉफ्टवेयर (Software) हार्डवेयर :  कम्प्यूटर के भौतिक हिस्से जिन्हे हम देख या छू सकते हैं वो हार्डवेयर कहलाते हैं. ये भाग मशीनी (मैकेनिकल),इलेक्ट्रीकल (electrical) या इलेक्ट्रोनिक (electronic) हो सकते हैं. हर कम्प्यूटर का हार्डवेयर अलग अलग हो सकता है. यह इस बात पर निर्भर करता है कि कम्प्यूटर किस उद्देश्य के लिये प्रयोग में लाया जा रहा है और व्यक्ति की आवश्यकता क्या है. एक कम्प्यूटर में विभिन्न तरह के हार्डवेयर होते है जिनमें मुख्य हैं.सी.पी.यू. (CPU), हार्ड डिस्क (Hard Disk) , रैम (RAM), प्रोसेसर (Processor) , मॉनीटर (Monitor) , मदर बोर्ड (Mother Board) ,फ्लॉपी ड्राइव आदि. इनकी हम विस्तार से चर्चा आगे करेंगें. कम्प्यूटर के केबल, पावर सप्लाई युनिट,की बोर्ड (Keyboard) , माउस (Mouse) आदि भी हार्डवेयर के अंतर्गत आते हैं. की बोर्ड , माउस , मॉनीटर , माइक्रोफोन , प्रिंटर आदि को कभी कभी पेरिफेरल्स (Peripherals) भी कहा जाता है. सॉफ्टवेयर :  कम्प्यूटर हमारी तरह हिन्दी या अंग्रेजी भाषा नहीं समझता.हम कम