सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

माउस

 
जब हमें कम्प्यूटर पर दिखाई दे रही किसी वस्तु को छूना या उसे चुनना होता है तो ऐसा हम माउस की मदद से करते हैं। माउस को हिलाने से उसके नीचे लगा गोलाकार पहिया स्क्रीन पर दिख रही पेंसिल/तीर (कर्सर) को उपर या नीचे जाने का निर्देश भेजता है। जब हम माउस के उपर लगे बटन को दबाते हैं तो उस वक्त पटल पर तीर जिस वस्तु के उपर होता है वह चुन ली जाती है। जैसे इस पृष्ठ पर दिये हुए किसी कडी तक हमें जाना है तो अपने माउस को हिलाकर तीर को वहाँ तक ले जाना होगा। फिर बटन दबाकर (क्लिक करने) से हम उस कडी को चुनते हैं।

आज माउस के बिना कंप्यूटर पर काम करना असंभव सा लगता है लेकिन कंप्यूटर को अपनी लंबी विकास यात्रा में माउस का साथ बहुत बाद में मिला। माउस से आम लोगों का परिचय 1981 में हुआ जब जीरोक्स स्टार 8010 कंप्यूटर के साथ पहली बार माउस बाजार में आया। हालांकि माउस को आम लोगों के बीच लोकप्रिय बनाने का श्रेय एपल कंपनी को जाता है जिसने 1984 में अपने मैकिन्टोश कंप्यूटर में माउस का प्रयोग शुरू किया। जरा सोचिए, उससे पहले लोग बिना माउस के कैसे काम चलाते होंगे? असल में, पहले कंप्यूटर स्क्रीन पर ग्राफिक्स (चित्र), बटन, मेन्यू आदि नहीं आते थे और उस पर अंकित पाठ सिर्फ दो दिशाओं में चलता था, बाएं से दाएं तथा ऊपर से नीचे। ऐसे में माउस की जरूरत ही महसूस नहीं होती थी।

माउस का आविष्कार स्टैनफोर्ड रिसर्च इन्स्टीट्यूट के डॉ. डगलस सी एन्जेलबर्ट ने 1963 में किया था। उनका माउस लकड़ी का बना था जिसमें धातु का एक पहिया और दो बटन थे। एन्जेलबर्ट ने जब 1967 में माउस के लिए पेटेंट की अर्जी दाखिल की तो उसका बड़ा जटिल सा नाम रखा था- ‘एक्स-वाई पोजीशन इन्डीकेटर फॉर ए डिस्प्ले सिस्टम‘। उन्हें 1970 में पेटेंट मिला। शुरू-शुरू में माउस का नाम रखा गया ‘बग‘ (कीड़ा)। आज कंप्यूटर की भाषा में प्रोग्रामिंग संबंधी गलतियों और वायरसों को ‘बग‘ कहा जाता है।

लेकिन माउस को जल्दी ही ‘बग‘ की बजाए ‘माउस‘ नाम मिल गया। वजह सीधी-सादी थी- माउस की तार किसी चूहे की पूंछ जैसी लगती थी और घुमाने पर वह किसी चूहे के चलने जैसा ही आभास देता था। यह नाम सबको पसंद आया और लोकप्रिय हो गया। आज सिर्फ अंग्रेजी ही नहीं, हिंदी, रूसी, स्पैनिश, जर्मन, इतालवी आदि भाषाओं में भी माउस को ‘माउस‘ ही कहा जाता है।

कीबोर्ड की ही तरह माउस भी एक इनपुट डिवाइस (आगम युक्ति) है जिसका काम कंप्यूटर के प्रोसेसर को संकेत भेजना है। माउस के जरिए हम कंप्यूटर की स्क्रीन पर करसर (टंकण बिंदु) की स्थिति को नियंत्रित कर सकते हैं, बटन और मेन्यू आदि का प्रयोग कर सकते हैं, चित्र बना सकते हैं, ऑडियो-वीडियो फाइलों को संपादित कर सकते हैं, कंप्यूटर गेम खेल सकते हैं और यहां तक कि ऑन-स्क्रीन कीबोर्ड के जरिए टाइपिंग भी कर सकते हैं।

विंडोज आपरेटिंग सिस्टम में इस्तेमाल होने वाले सामान्य माउस में दो या तीन बटन और एक पहिया होता है। माउस के भीतर एक गोल गेंद (गोलक) होती है जो सतह पर माउस की गति के साथ-साथ घूमती है। जब हम माउस को चलाते हैं तो यह गेंद उसकी वर्तमान स्थिति के बारे में उसके भीतर मौजूद लोजिक बोर्ड को संकेत भेजती है। ये संकेत कंप्यूटर के प्रोसेसर तक पहुंचते हैं जो मॉनीटर की स्क्रीन पर तीर जैसे दिखने वाले संकेतक (एरो) की पोजीशन को नियंत्रित करता है। माउस के बटनों को दबाकर कंप्यूटर में निर्देश भी भेजे जाते हैं। एपल मैकिन्टोश आधारित कंप्यूटरों के माउस में एक ही बटन होता है।

माउस में इस्तेमाल होने वाली तकनीक और डिजाइन में लगातार सुधार हो रहे हैं। बार-बार गंदे हो जाने वाले गोलक के जरिए काम करने वाले माउस धीरे-धीरे बाजार से बाहर हो रहे हैं और इस्तेमाल में आसान ऑप्टिकल माउस लोकप्रिय हो रहे हैं। इनमें माउस की गति का पता लगाने के लिए प्रकाश किरणों और इन्फ्रारेड सेन्सर का प्रयोग होता है। ऑप्टिकल माउस में मौजूद प्रोसेसर चिप इन्फ्रारेड सेन्सरों से मिलने वाले संकेतों को डिजिटल डेटा में बदलकर कंप्यूटर को भेजती है जिनके आधार पर वह स्क्रीन पर संकेतक की स्थिति को नियंत्रित करता है। ऑप्टिकल माउस का विकास एजीलेंट टेक्नॉलॉजीज नामक कंपनी ने किया है। यह 1999 में पहली बार बाजार में आया।

अब वायरलैस माउस भी उपलब्ध हैं जो बिना किसी तार के कंप्यूटर के साथ संकेतों का आदान प्रदान करने में सक्षम हैं। वायरलैस माउस भी कई तरह के होते हैं। इनमें रेडियो फ्रिक्वेंसी आधारित माउस और ब्लू टूथ माउस प्रमुख हैं। गेमिंग और मल्टीमीडिया के लिए विशेष प्रकार के माउस आते हैं जिनमें अतिरिक्त बटन और क्षमताएं होती हैं। और तो और बायोमीट्रिक माउस में हमारी उंगलियों के निशान (फिंगरप्रिंट) लेने वाला यंत्र भी होता है। यह माउस सिर्फ उन्हीं व्यक्तियों को कंप्यूटर पर काम करने देता है जिनके फिंगरप्रिंट को वह पहचानता है।


-माउस के कार्य-




CLICK (क्लिक)

माउस के बटन को एक बार दबाकर छोड़ना।



DOUBLE CLICK (डबल क्लिक)

माउस के बाएं वाले बटन को दो बार जल्दी जल्दी दबाना।


DRAG (ड्रैग)

जब माउस के बायें बटन को दबाकर एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाया जाता है। इसका प्रयोग आइकन , चित्र आदि को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने के लिए किया जाता है।

SELECT (सेलेक्ट)

जब माउस के द्वारा क्लिक करने पर किसी आइकन या अक्षर के रंग में परिवर्तन हो तो उसे सेलेक्ट कहा जाता है।

डगलस एंजेलबर्ट ने 1960 में जब कंप्यूटर माउस का आविष्कार किया था, तब उन्होंने उसे लकड़ी से बनाया था। एंजेलबर्ट का पिछले दिनों निधन हो गया, लेकिन, अब तक के सफर में माउस ने तमाम पड़ाव पार कर लिए हैं। यह अब वायरलेस भी हो गया है। आइए जानें कंप्यूटर माउस के कुछ दिलचस्प तथ्य..

-जिस समय 1960 में एंजेलबर्ट ने माउस का अविष्कार किया था, उस समय बड़े-बड़े कमरों के बराबर कंप्यूटर होते थे, इन मशीनों में पंच कार्ड द्वारा डाटा भरे जाते थे।

-1963 में बिल इंग्लिश ने डगलस के स्केचेज के आधार पर लकड़ी का माउस बनाया, जिसे चलाने के लिए दो पहियों का इस्तेमाल किया। ' डगलस ने 1968 में सैन फ्रांसिसको के कंप्यूटर कॉन्फ्रेंस में माउस का पहला डिमॉन्सट्रेशन दिया।

-जैक हॉली और बिल इंग्लिश डगलस के इस काम से बहुत प्रभावित थे। उन्होंने उसी के आधार पर पहला डिजिटल माउस 1972 में जीरॉक्स पार्क डिजाइन किया। इस माउस में एनलॉग से डिजिटल में कन्वर्ट करने की जरूरत नहीं होती थी, यह सीधे इन्फॉर्मेशन कंप्यूटर को भेजता था। इसी माउस में पहली बार मेटल की माउस बॉल लगाई गई।

-1970 में डगलस एंजेलबर्ट ने माउस का पेटेंट कराया था, उनके नाम माउस के अलावा 45 और आविष्कारों का पेटेंट है।

-शुरुआत में माउस को 'बग' नाम से जाना जाता था, लेकिन इसे माउस इसलिए कहा गया, क्योंकि स्टैंफोर्ड रिसर्च इंस्टीट्यूट में विकसित किए गए माउस का आकार बिल्कुल चूहे की तरह था।

-डगलस के प्रदर्शन के करीब बीस साल बाद 1981 में माउस इस्तेमाल के लिए बाजार में आया, जिसमें बॉल और दो बटन होते थे। जेरोक्स स्टार 8010 पर्सनल कंप्यूटर के साथ इसे बेचा गया। उस समय इस कंप्यूटर की कीमत थी 16000 डॉलर।

-माउस की बॉल का अविष्कार बिल इंग्लिश ने 1970 में किया था।

-माइक्रोसॉफ्ट ने पहली बार 1983 में माउस की बिक्री शुरू की।

-1991 में लॉजिटेक ने दुनिया का पहला वायरलेस माउस पेश किया, जिसमें रेडियो फ्रीक्वेंसी ट्रांसमिशन का इस्तेमाल किया गया।

- 2004 में लॉजिटेक कंपनी ने पहला लेजर माउस बाजार में उतारा था। इस माउस की स्पीड ऑप्टिकल माउस से 20 गुना ज्यादा थी।

-माउस की स्पीड को मिकी यूनिट में गिना जाता है। एक मिकी एक इंच का 200वां हिस्सा होता है।

-इसे इंग्लिश, स्पेनिश, इटालियन, जर्मन, फ्रेंच और रूसी सहित अनेक भाषाओं में माउस के नाम से ही जाना जाता है।

कौन थे डगलस एंजेलबर्ट

डगलस एंजेलबर्ट (डग) सिर्फ माउस के ही जन्मदाता नहीं, बल्कि ई-मेल, वर्ड प्रोसेसिंग और टेलिकॉन्फ्रेंसिंग पर भी शुरुआती काम किया था। उनका जन्म 30 जनवरी 1925 को ओरेगन के पास पोर्टलैंड में हुआ था। उनके पिता रेडियो मैकैनिक और मां गृहिणी थीं। उन्होंने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की डिग्री लेने के बाद दूसरे विश्वयुद्ध में राडार टेक्नीशियन के रूप में काम किया। इसके बाद वे नासा की संस्था नाका में इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के पद पर काम करने लगे। जल्द ही वह नौकरी छोड़कर डॉक्टरेट की उपाधि के लिए बर्कले स्थित कैलीफोर्निया विश्वविद्यालय चले गए। बाद में उन्होंने ऑग्मेंटेशन शोध केन्द्र के नाम से अपनी प्रयोगशाला स्थापित की। उनकी प्रयोगशाला ने एआरपीएनेट के विकास में सहयोग किया़, जिसने आगे चलकर इंटरनेट का रूप लिया। उन्हें 1997 में लेमेलसन-एमआईटी पुरस्कार मिला और साल 2000 में पर्सनल कम्प्यूटिंग की बुनियाद तैयार करने के लिए नेशनल मेडल फॉर टेक्नालॉजी से नवाजा गया।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

इनपुट, आऊटपुट और सीपीयु

Input Device:- Input Device वे Device होते है जिनके द्वारा हम अपने डाटा या निर्देशों को Computer में Input करा सकते हैं| Computer में कई Input Device होते है ये Devices Computer के मस्तिष्क को निर्देशित करती है की वह क्या करे? Input Device कई रूप में उपलब्ध है तथा सभी के विशिष्ट उद्देश्य है टाइपिंग के लिये हमारे पास Keyboard होते है, जो हमारे निर्देशों को Type करते हैं| “Input Device वे Device है जो हमारे निर्देशों या आदेशों को Computer के मष्तिष्क, सी.पी.यू. (C.P.U.) तक पहुचाते हैं|” Input Device कई प्रकार के होते है जो निम्न प्रकार है –     Keyboard     Mouse     Joystick     Trackball     Light pen     Touch screen     Digital Camera     Scanner     Digitizer Tablet     Bar Code Reader     OMR     OCR     MICR     ATM etc.  Output Device:- Output Device वे Device होते है जो User द्वारा इनपुट किये गए डाटा को Result के रूप में प्रदान करते हैं | Output Device के द्वारा कंप्यूटर से प्राप्त परिणामो (Result) को प्राप्त किया जाता है इ

मेमोरी किसे कहते है

Memory (मेमोरी) यह Device Input Device के द्वारा प्राप्त निर्देशों को Computer में संग्रहण (Store) करके रखता है इसे Computer की याददाश्त भी कहाँ जाता है| मानव में कुछ बातों को याद रखने के लिये मष्तिस्क होता है, उसी प्रकार Computer में डाटा को याद रखने के लिए मेमोरी (Memory)  होती हैं| यह मेमोरी C.P.U का अभिन्न अंग है,इसे Computer की मुख्य मेमोरी (Main memory), आंतरिक मेमोरी (Internal Memory), या प्राथमिक मेमोरी (Primary Memory) भी कहते हैं| “किसी भी निर्देश, सूचना, अथवा परिणामों को स्टोर करके रखना मेमोरी कहलाता हैं|” कंप्यूटरो में एक से अधिक मेमोरी होती है हम उनको सामान्यतः प्राथमिक (Primary) व द्वितीयक (Secondary) मेमोरी के रूप में वर्गीकृत कर सकते है  प्राथमिक मेमोरी अस्थिर (Volatile) तथा स्थिर (Non-Volatile) दोनों प्रकार कि होती है| अस्थिर मेमोरी (Temprery Memory) डेटा को अस्थाई रूप से कंप्यूटर ऑन होने से लेकर कंप्यूटर बंद होने तक ही रखते है अर्थात कंप्यूटर अचानक बंद होने या बिजली के जाने पर कंप्यूटर से डाटा नष्ट हो जाता है स्थिर मेमोरी (Permanent Memory) आपके कंप्यूटर को प्रारं

कम्प्यूटर के विभिन्न भाग

कम्प्यूटर के विभिन्न भाग कम्प्यूटर के मुख्यत: दो हिस्से होते हैं. 1. हार्डवेयर (Hardware) 2. सॉफ्टवेयर (Software) हार्डवेयर :  कम्प्यूटर के भौतिक हिस्से जिन्हे हम देख या छू सकते हैं वो हार्डवेयर कहलाते हैं. ये भाग मशीनी (मैकेनिकल),इलेक्ट्रीकल (electrical) या इलेक्ट्रोनिक (electronic) हो सकते हैं. हर कम्प्यूटर का हार्डवेयर अलग अलग हो सकता है. यह इस बात पर निर्भर करता है कि कम्प्यूटर किस उद्देश्य के लिये प्रयोग में लाया जा रहा है और व्यक्ति की आवश्यकता क्या है. एक कम्प्यूटर में विभिन्न तरह के हार्डवेयर होते है जिनमें मुख्य हैं.सी.पी.यू. (CPU), हार्ड डिस्क (Hard Disk) , रैम (RAM), प्रोसेसर (Processor) , मॉनीटर (Monitor) , मदर बोर्ड (Mother Board) ,फ्लॉपी ड्राइव आदि. इनकी हम विस्तार से चर्चा आगे करेंगें. कम्प्यूटर के केबल, पावर सप्लाई युनिट,की बोर्ड (Keyboard) , माउस (Mouse) आदि भी हार्डवेयर के अंतर्गत आते हैं. की बोर्ड , माउस , मॉनीटर , माइक्रोफोन , प्रिंटर आदि को कभी कभी पेरिफेरल्स (Peripherals) भी कहा जाता है. सॉफ्टवेयर :  कम्प्यूटर हमारी तरह हिन्दी या अंग्रेजी भाषा नहीं समझता.हम कम