सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

डिजीटल पेमेंट - भीम (BHIM) ऐप

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  नया पेमेंट ऐप भीम (BHIM या Bharat Interface for Money) लॉन्च किया है। ऐप का नाम डॉक्टर भीम राव अंबेडर के नाम पर रखा गया है। नरेंद्र मोदी सरकार ने यह ऐप कैशलेस या लेस-कैश इकॉनमी को बढ़ावा देने के लिए शुरू की है। भीम ऐप सरकार के पुराने यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) और यूएसएसडी (अस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डाटा) का ही नवीनीकृत रूप है। यहां हम आपको बताएंगे कैसे इस ऐप को डाउनलोड करें और कैसे इसका इस्तेमाल करें:

ऐसे करें BHIM App डाउनलोड: 
  • ऐप डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर जाएं ।
  •  प्ले स्टोर पर bhim national payment डालकर सर्च कर सकते हैं।
  • ऐप डाउनलोड करें और स्मार्टफोन में इस्टॉल करें।
  •  इसके बाद ऐप को ओपन करके अपने बैंक से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से लॉगिन करें।
  •  इसके बाद ऐप के जरिए पैसे मंगाए या भेजे जा सकते हैं।

ऐसे करें BHIM App इस्तेमाल:
  • ऐप को ओपन करें और पासवर्ड सेट करें
  • यहां आपको send, request, scan & Pay के विकल्प दिखाई देंगे।
  • send पर क्लिक करें और जिसे पैसे भेजने है उसका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालें व Verify करें।
  • अगली स्लाइड में अमाउंड और रिमार्क डालें व PAY पर क्लिक करें।
  • इसके बाद UPI पिन डालते ही पैसा ट्रांसफर हो जाएगा
  • पैसे भेजने के लिए सिर्फ एक बार अपना बैंक अकाउंट नंबर रजिस्टर करें और UPI पिनकोड जनरेट करें
  • इंटरनेट नहीं होने पर फोन से USSD कोड *99# डायल करके भी इस ऐप को ऑपरेट किया जा सकता है

डिजीटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भीम (BHIM) ऐप लॉन्च किया। जिसके जरिए भारत में डिजीटल ट्रांजेक्शन को बढ़ाया जा सके। भीम (Bharat Interface for Money) एक पेमेंट प्लेटफॉर्म है जिसकी सहायता से यूपीआई (Unified Payment Interface) के जरिए तेजी से ट्रांजेक्शन किया जा सकता है। इस ऐप के लॉन्च होने के 48 घंटे के साथ ही यह भारत में सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाला ऐप बन गया था। इसका नाम डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के नाम पर रखा गया था। गूगल प्ले स्टोर पर यह ऐप फ्री कैटेगरी में लिस्टेड है। भीम ऐप यूपीई और यूएसएसडी (Unstructured Supplementary Service Data) सेवा का रिब्रांडेड वर्जन है।
1)- वर्तमान में भीम ऐप सिर्फ एंड्रॉयड यूजर्स के लिए है। आगे इसे एप्पल डिवासेस (iOS प्लेटफॉर्म) के लिए भी लॉन्च किया जाएगा। भीम ऐप को नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने बनाया है।

2)- भीम यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेड (UPI) पर काम करने वाला इंस्टेंट पेमेंट सिस्टम है। यूपीआई IMPS इंफ्रास्ट्रक्चर की तर्ज पर बना है और इससे बैंक अकाउंट्स के बीच पेमेंट तुरंत किया जा सकता है।

3)- भीम ऐप से भुगतान करने के लिए आपको कोई चार्ज नहीं भरना पड़ता। हालांकि बैंक अपने यूपीआई या आईएमपीएस ट्रांस्फर फीस के चार्जेस ले सकता है।

4)- भीम ऐप इस्तेमाल करने के लिए आपके बैंक अकाउंट पर मोबाइल बैंकिंग एक्टिवेडेट होना जरूरी नहीं है। हालांकि आपका मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट के साथ रजिस्टर होना चाहिए।

5)- भीम ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर वेरिफाई करना होता है। इसके बाद ऐप आपसे भीम पिन मांगेगा। इसके बाद आपको उस बैंक का विकल्प चुनना होगा, जिसमें आपका अकाउंट है और ऐप अपने आप बैंक अकाउंट की डिटेल्स ले लेगा।

6)- पैसे भेजने के लिए आपको उस शख्स का मोबाइल नंबर डालना होगा, जिसको आप पैसे भेजना चाहते हैं। अगर रिसीव करने वाले शख्स का नंबर भीम या यूपीए पेमेंट पर है तो आप सीधे पैसे भेज सकते हैं। अगर उसका नंबर भीम या यूपीआई पर नहीं है तो आप बैंक अकाउंट नबर और IFSC कोड के जरिए पैसे भेज सकते हैं।

7)- ऐप के जरिए एक बार में अधिकतम 10 हजार रुपए की ही ट्रांजेक्शन की जा सकती है। वहीं, 24 घंटे में यह लिमिट 20 हजार रुपए है।

8)- भीम ऐप के जरिए पैसे भेजने और प्राप्त करने के अलावा आप बैंक बैलेंस और ट्रांजेक्शन डिटेल्स भी चेक कर सकते हैं।

9)-ग्राहक अपने भुगतान का पता करने के लिए QR कोड भी डाउनलोड कर सकते हैं। व्यापारी दिखाने के लिए इसे प्रिंट भी कर सकते हैं।

10)- वर्तमान में भीम ऐप सिर्फ एक ही अकाउंट से लिंक होता है। जब आप अपना अकाउंट बना लेते हैं तो आप अपनी पसंद के बैंक अकाउंट को डिफॉल्ट अकाउंट के रूप में सेट कर सकते हैं। अगर आप दूसरे बैंक अकाउंट को लिंक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको मेन मैन्यू में जाना होगा और अपने बैंक अकाउंट को डिफॉल्ट अकाउंट के रूप में चुन सकते हैं। जो भी पैसे मोबाइल नंबर या पेमेंट एड्रेस से भेजे जा रहे हैं वो सीधे आपके डिफॉल्ट अकाउंट में आ जाएंगे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

इनपुट, आऊटपुट और सीपीयु

Input Device:- Input Device वे Device होते है जिनके द्वारा हम अपने डाटा या निर्देशों को Computer में Input करा सकते हैं| Computer में कई Input Device होते है ये Devices Computer के मस्तिष्क को निर्देशित करती है की वह क्या करे? Input Device कई रूप में उपलब्ध है तथा सभी के विशिष्ट उद्देश्य है टाइपिंग के लिये हमारे पास Keyboard होते है, जो हमारे निर्देशों को Type करते हैं| “Input Device वे Device है जो हमारे निर्देशों या आदेशों को Computer के मष्तिष्क, सी.पी.यू. (C.P.U.) तक पहुचाते हैं|” Input Device कई प्रकार के होते है जो निम्न प्रकार है –     Keyboard     Mouse     Joystick     Trackball     Light pen     Touch screen     Digital Camera     Scanner     Digitizer Tablet     Bar Code Reader     OMR     OCR     MICR     ATM etc.  Output Device:- Output Device वे Device होते है जो User द्वारा इनपुट किये गए डाटा को Result के रूप में प्रदान करते हैं | Output Device के द्वारा कंप्यूटर से प्राप्त परिणामो (Result) को प्राप्त किया जाता है इ

मेमोरी किसे कहते है

Memory (मेमोरी) यह Device Input Device के द्वारा प्राप्त निर्देशों को Computer में संग्रहण (Store) करके रखता है इसे Computer की याददाश्त भी कहाँ जाता है| मानव में कुछ बातों को याद रखने के लिये मष्तिस्क होता है, उसी प्रकार Computer में डाटा को याद रखने के लिए मेमोरी (Memory)  होती हैं| यह मेमोरी C.P.U का अभिन्न अंग है,इसे Computer की मुख्य मेमोरी (Main memory), आंतरिक मेमोरी (Internal Memory), या प्राथमिक मेमोरी (Primary Memory) भी कहते हैं| “किसी भी निर्देश, सूचना, अथवा परिणामों को स्टोर करके रखना मेमोरी कहलाता हैं|” कंप्यूटरो में एक से अधिक मेमोरी होती है हम उनको सामान्यतः प्राथमिक (Primary) व द्वितीयक (Secondary) मेमोरी के रूप में वर्गीकृत कर सकते है  प्राथमिक मेमोरी अस्थिर (Volatile) तथा स्थिर (Non-Volatile) दोनों प्रकार कि होती है| अस्थिर मेमोरी (Temprery Memory) डेटा को अस्थाई रूप से कंप्यूटर ऑन होने से लेकर कंप्यूटर बंद होने तक ही रखते है अर्थात कंप्यूटर अचानक बंद होने या बिजली के जाने पर कंप्यूटर से डाटा नष्ट हो जाता है स्थिर मेमोरी (Permanent Memory) आपके कंप्यूटर को प्रारं

कम्प्यूटर के विभिन्न भाग

कम्प्यूटर के विभिन्न भाग कम्प्यूटर के मुख्यत: दो हिस्से होते हैं. 1. हार्डवेयर (Hardware) 2. सॉफ्टवेयर (Software) हार्डवेयर :  कम्प्यूटर के भौतिक हिस्से जिन्हे हम देख या छू सकते हैं वो हार्डवेयर कहलाते हैं. ये भाग मशीनी (मैकेनिकल),इलेक्ट्रीकल (electrical) या इलेक्ट्रोनिक (electronic) हो सकते हैं. हर कम्प्यूटर का हार्डवेयर अलग अलग हो सकता है. यह इस बात पर निर्भर करता है कि कम्प्यूटर किस उद्देश्य के लिये प्रयोग में लाया जा रहा है और व्यक्ति की आवश्यकता क्या है. एक कम्प्यूटर में विभिन्न तरह के हार्डवेयर होते है जिनमें मुख्य हैं.सी.पी.यू. (CPU), हार्ड डिस्क (Hard Disk) , रैम (RAM), प्रोसेसर (Processor) , मॉनीटर (Monitor) , मदर बोर्ड (Mother Board) ,फ्लॉपी ड्राइव आदि. इनकी हम विस्तार से चर्चा आगे करेंगें. कम्प्यूटर के केबल, पावर सप्लाई युनिट,की बोर्ड (Keyboard) , माउस (Mouse) आदि भी हार्डवेयर के अंतर्गत आते हैं. की बोर्ड , माउस , मॉनीटर , माइक्रोफोन , प्रिंटर आदि को कभी कभी पेरिफेरल्स (Peripherals) भी कहा जाता है. सॉफ्टवेयर :  कम्प्यूटर हमारी तरह हिन्दी या अंग्रेजी भाषा नहीं समझता.हम कम